क्या होती है डी करवंस डिजिज? ( हिंदी में) De Quervain Tenosynovitis in Hindi explained

wrist pain occurs at base of thumb

कलाई में होने वाला दर्द कई वजह से हो सकता है। जिसमें सबसे बड़ा कारण है चोट लगने या वजन उठाने से होने वाला दर्द । इसके अलावा कारपल टनल सिंड्रोम और डे करवाँस डिजीज में भी रिस्ट पैन हो सकता है। इस आर्टिकल में हम डी करवंस डीजिज या सिंड्रोम पर ही बात करेंगे।

इसका पता लगाना बहुत ही आसान है । ज़्यादातर ये तकलीफ़ महिलाओं में पायी जाती है । De Quervains के कुल पेशंट में से 80 % महिलायें ही होती है i इसका होर्मोनेस से सीधा रिलेशन है इसलिए ये तकलीफ़ प्रेग्नन्सी के समय ज़्यादा होती है । इसके अलावा Diabities और थाइरॉईड की बीमारी अगर पहले से हो तो ये भी हो सकती है ।

De Quervain Tenosynovitis symptoms and test

कलाई पर अंगूठे की थोड़ा नीचे बहुत तेज दर्द होने लगता है । जो कभी कम तो कभी ज़्यादा हो जाता है । ख़ासकर भारी वजन उठाने, कपड़े निचोड़ने या आटा गुँथने के समय बहुत तेज दर्द होता है। धीरे धीरे आराम करते समय या फिर नींद में भी दर्द होने लगता है । पेशंट ये भी नोटिस करते है हैं कि अंगूठे के नीचे की तरफ़ एक उभार सा बन जाता है और ऐसा लगता है कि जैसे बोन बढ़ रही हो ।

जब आप डॉक्टर के पास जाते हैं तो डॉक्टर एक टेस्ट करके देखते हैं जिसे Finkelstein टेस्ट कहा जाता है । अंगूठे को मोड़ कर अंदर कर लिया जाता है, और फिर हाथ को हल्का झुकाते हैं तो पूरे हाथ में तेज दर्द होता है । इसमें X rays करवा सकते है पर उस पर ज़्यादा कोई जानकारी नहीं मिलती ।

De Quervain Tenosynovitis Treatment

इलाज में शुरू में thumb spika लगाने की सलाह दी जाती है । इसे दिन में पहना जा सकता है । और रात को हटा दिया जाता है । साथ में गर्म पानी की सिकायी भी की जाती है । किसी भी तरह की मालिश नहीं करना होता है । दर्द की दवा भी ले सकते हैं । ऐसा कम से कम १ से २ महीनो तक करना होता हैं । फ़िजीयोथेरेपी की भी मदद ले सकते हैं ।

जिन लोगों को thumb spika से फ़ायदा नहीं होता उनको इंजेक्शन की सलाह दी जाती है । ये इंजेक्शन ३ से ६ महीने तक असर करता है । कभी कभी इससे पूरी प्रॉब्लम सही हो जाती है और हमेशा के लिए आराम आ जाता है ।

De Quervain Tenosynovitis surgery

अगर दवा और इंजेक्शन से काम नहीं हो तो एक माईनर सर्जरी का रास्ता लेना होता है । इसमें बहुत ही चोट सा चीरा लगाना होता है और ये सर्जरी anesthesia में की जाती है इसलिए इसमें कोई भी दर्द नहीं होता । १० से १२ दिन में आप अपने सभी काम कर सकते हो ।

conclusion

  1. de quervain disease कलाई में दर्द कर सकती हैं ।
  2. इसका इलाज दवा और इंजेक्शन से हो सकता है ।
  3. सर्जरी भी करनी पड सकती है पर लास्ट विकल्प है ।

  • jointsguru

    Dr Naveen Sharma is senior consultant in Bone and Joint problems. He is expert in ligament problems and sports injuries. You can contact him on 829068810 for more Information.

    Related Posts

    How to choose Best dr for ACL surgery ? ACL ligament is very important structure in knee . It can break during bike accident or playing . Most of the…

    how to treat ACL bony avulsion ?

    Hello friends, ACL Bony Avulsion. This channel will give information about this and I, Dr. Naveen Sharma, welcome you here. Friends, in this video I will tell you what is…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    You Missed

    How to treat torn Meniscus ?

    How to treat torn Meniscus ?

    Myths of knee replacement surgery / Truth of knee replacement surgery

    Myths of  knee replacement surgery / Truth of knee replacement surgery

    How to choose best screw for ACL Surgery

    How to choose best screw for ACL Surgery