अंगुली मोड़ने पर अटक जाती है और बहुत जोर लगाने पर झटके से सीधी होती है

आज हम आपको एक बहुत ही कॉमन समस्या के बारे में बताने वाले हैं, जिसे ट्रिगर फिंगर कहते हैं । ट्रिगर finger डायबिटीज या थाइरोइड के पेशेंट में अधिक होता है , पर ये किसी को भी हो सकता है । इस बीमारी में हाथ की किसी एक अंगुली को मोड़ने में दिक्कत आने लगती है । अंगुली को मोड़ने पर बहुत तेज दर्द होता है ।

Trigger finger treatment in hindi

अगर सही समय पर इलाज नहीं किया जाये तो अंगुली मोड़ने पर अटक जाती है और बहुत जोर लगाने पर झटके से सीधी होती है । ऐसे में ट्रिगर दबाने जैसा लगता है । इसीलिये इसे ट्रिगर फिंगर कहा जाता है ।

हमारे हाथ की हर अंगुली में बहुत से बेंड या पुल्ली होते हैं. । जिसकी वजह से हमारी अंगुली सही ढंग से जितना चाहते हैं उतना ही मुड़ती है । जब A 1 पुल्ली बहुत टाइट हो जाती है । तो अंगुली का टेंडन इस पुल्ली के नीचे से गुजर नहीं पाता , और उसका एक हिस्सा बार बार अटकने से गांठ जैसा बन जाता है । क्यूंकि ये गांठ बहुत मोटी होती है इसलिए ये नीचे से पास नहीं हो पाता और अंगुली अटक जाती है । बहुत जोर लगाने पर टेंडन झटके से निकलता है और अंगुली का मूवमेंट ट्रिगर जैसा लगता है ।

टेंडन इस पुल्ली के नीचे से गुजर नहीं पाता , और उसका एक हिस्सा बार बार अटकने से गांठ जैसा बन जाता है

इसका निदान बहुत ही आसान है । डॉ आपका शुगर और थाइरोइड जाँच करवा सकते हैं । इलाज के शुरू में दवा और एक्सरसाइज बताया जाता है । एक्सरसाइज में बार बार अंगुली को मोड़ना और सीधा करना होता है । गर्म पानी से सिकाई भी की जा सकती है । दवा के तौर पर NSAID दी जाती है जो टेंडन की सूजन को कम करती है और ट्रिगर फिंगर को सही करने में मदद करती है ।

Trigger finger treatment without surgery

जिनको दवा और कसरत से फायदा नहीं होता है , उनको इंजेक्शन की तकनीक से सही किया जाता है । Steroid का इंजेक्शन लगाया जाता है । इंजेक्शन सिर्फ एक अच्छे orthopaedic डॉ द्वारा ही लगवाना चाहिए । सही ढंग से पुरी सफाई से इंजेक्शन लगाया जाता है । सात से आठ दिन में इंजेक्शन का असर आ जाता है , और अंगुली बिना दर्द के आराम से मुड़ने लगती है ।

Trigger finger surgery

इंजेक्शन से भी जिन लोगों को फायदा नहीं होता उनको सर्जरी की आवश्यकता पड़ती है । सर्जरी बहुत माइनर है, इसमें सिर्फ अंगुली को सुन्न किया जाता है । जो A 1 पुली टाइट हो गयी है उसे काट दिया जाता है । अब टेंडन को कोई प्रॉब्लम नहीं होती । और थोड़े ही समय में टेंडन की गांठ भी अपने नार्मल size में आ जाती है । 15 दिन में स्टिच निकाल दिए जाते है । आप सभी काम आराम से कर सकते हैं ।

Conclusion


1 . ट्रिगर फिंगर Diabetes और थाइरोइड में कॉमन है ।
2 . इंजेक्शन से जल्दी सही हो जाता है ।
3 . माइनर सर्जरी एक अंतिम उपाय है ।